जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया खेलों का शुभारंभ

Estimated read time 1 min read
संसदीय सचिव सहित अतिथियों ने गिल्ली डंडा और भंवरा में दिखाया जौहर

जगदलपुर, 18 नवम्बर 2022/ लालबाग में गरुवार को दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजीव शर्मा, राजीव युवा मितान क्लब के जिला समन्वयक श्री सुशील मौर्य, कलेक्टर श्री चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, नगर निगम आयुक्त श्री दिनेश नाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहायक संचालक श्री राजेन्द्र डेकाटे सहित जनप्रतिनिधिगण एवं खिलाड़ी उपस्थित थे।
संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने जिला स्तरीय छत्तीसढ़िया ओलंपिक के विधिवत शुभारंभ की घोषणा करते हुए आसमान में रंगीन गुब्बारे छोड़े। इस अवसर पर अतिथियों ने गिल्ली डंडा और भंवरा चलाने के अपने जौहर का प्रदर्शन भी किया।
संसदीय सचिव श्री जैन ने इस अवसर पर कहा कि कम्प्यूटर और मोबाईल गेम्स के इस दौर में लोग खेलकूद से दूर हो गए हैं। खेलकूद से यह दूरी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही है। नशापान और खेलकूद से दूरी के कारण युवा शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर हो रहे थे। युवाओं को शारीरिक और मानसिक रुप से मजबूत बनाए रखने के साथ ही अपने अंचल की परंपरागत खेलों के संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की शुरुआत की है और इस प्रतियोगिता में लोगों का अपार उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा है कि युवा अपने उत्कृष्ट खेलों का प्रदर्शन करते हुए अपने अंचल का नाम रोशन करें। उन्होंने खिलाड़ियों को जीतने पर अभिमान नहीं करने और हारने पर निराश नहीं होने की सीख देते हुए कहा कि हारने वाले खिलाड़ी अपने खेल का खुद आंकलन करें और जहां कमी हो, उसे सुधारकर विजेता बनें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजीव शर्मा ने कहा कि जिन खेलों को हम भूल चुके थे, वे मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रयासों से फिर से खेले जा रहे हैं। इन खेलों में युवाओं की भी जमकर भागीदारी देखी जा रही है, जिससे वे निश्चित तौर पर अपने बचपन को फिर से जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़वासियों को हर क्षेत्र में आगे ले जाने की परिकल्पना के साथ यह प्रतियोगिता प्रारंभ की गई है, जिसके बेहतर परिणाम निश्चित तौर पर मिलेंगे।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने स्वस्थ जीवन के लिए खेलों को आवश्यक बताते हुए कहा कि इससे टीम भावना का भी विकास होता है। यह हार-जीत को सहृदयता से स्वीकार करने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ युवा देश-प्रदेश की उन्नति में उल्लेखनीय योगदान प्रदान करते हैं। उनहोंने सभी खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ नियमों के अनुसार खेलने की अपील करते हुए कहा कि सभी खिलाड़ी मित्रवत खेल खेलें और एक दूसरे को प्रोत्साहित भी करें। दूसरे खिलाड़ियों से प्रेरणा भी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि इ खेलों से बहुत अधिक लाभ इस जिले को मिला है और यहां 2000 खिलाड़ी और 200 कोच की पहचान हुई है। इस अवसर पर राजीव युवा मितान क्लब के जिला समन्वयक ने भी खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उत्कृष्ट खेलों के लिए शुभकामनाएं दी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours