देवगुड़ियों को बनाए आकर्षक

Estimated read time 1 min read
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने दिए निर्देश

जगदलपुर 02 नवम्बर 2022/कलेक्टर ने देवगुड़ियों को आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। बुधवार 2 नवंबर को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने कहा कि बस्तर की लोक परंपराओं में देवगुड़ियों का महत्पवूर्ण स्थान है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लोक आस्था के इन केन्द्रों को संवारने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुसार इनके निर्माण में सुंदरता को उभारा जाए। उन्होंने देवगुड़ियों की चारदीवारी बनाने के साथ फूलदार और फलदार वृक्षों का रोपण अनिवार्य तौर पर करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, रोजगार सहित शासन द्वारा योजनाओं के संचालन में गति लाने के लिए राजीव युवा मितान क्लब, नेहरु युवा केन्द्र तथा युवोदय के स्वयंसेवकों से अधिक से अधिक सहायता लेने को कहा।
कलेक्टर ने जगदलपुर शहर में संचालित अमृत मिशन योजना के तहत जल आपूर्ति कार्य तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीकृत सड़कों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान प्राकृतिक आपदा के प्रकरणों में भुगतान शीघ्र सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। सड़क, सेतु सहित विभिन्न शासकीय अधोसरंचनाओं के निर्माण के लिए अधिग्रहित भूमि के बदले मुआवजा राशि का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्थायी जाति प्रमाण पत्र के लिए केन्द्रीकृत व्यवस्था के माध्यम से सेवाएं देने को कहा। उन्होंने सामुदायिक वन संसाधन के विवादों का तत्काल समाधान करने तथा निजी वन अधिकार भूमि के विक्रय की शिकायतों पर जांच के निर्देश भी दिए। उन्होंने कानून एवं व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी और तहसीलदारों को तत्काल स्थल में पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने गौठानों में पशुओं के लिए पेयजल, चारा की उपलब्धता के साथ ही गोबर खरीदी, खाद निर्माण और विक्रय की गतिविधि लगातार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों के साथ ही शहरी गौठानों में भी खाद निर्माण के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। बैठक में समय सीमा के प्रकरणों पर चर्चा कर निराकरण के आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours