बेमेतरा जिले की 8वीं तहसील के रुप में अस्तित्व में आया देवकर

0
9

नवीन तहसील के बनने से लोंगों में दिखा उत्साह
बेमेतरा 02 नवम्बर 2022-बेमेतरा जिले में नवीन तहसील कार्यालय देवकर का लोकार्पण प्रदेश के कृषि विकास एवं कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी, पशुधन विकास, मछली पालन, जल संसाधन, आयाकट, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रविन्द्र चौबे द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आयोजन आज बुधवार को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल देवकर परिसर में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष देवकर श्रीमती जांत्री बिहारी साहू द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्री अविनाश चौबे, जनपद पंचायत साजा अध्यक्ष दिनेश वर्मा, श्री संतोष वर्मा, नगर पंचायत परपोड़ी अध्यक्ष श्रीमती रिंकी गड़डू जायसवाल, जनपद सदस्य साजा कामता प्रसाद गायकवाड़ सहित समस्त पार्षदगण, ऐल्डरमेन एवं विधायक प्रतिनिधि नगर पंचायत देवकर उपस्थित थे।
कृषिमंत्री श्री चौबे ने इस अवसर पर लोगों को छ.ग. राज्य स्थापना की 22वीं वर्ष गांठ राज्योत्सव एवं देवकर को नवीन तहसील के रुप में अस्तित्व में आने पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि आम नागरिकोें को अब राजस्व संबंधी काम-काज के लिए दूर नहीं जाना पढ़ेगा। उन्होने कहा कि नवीन तहसल देवकर के खुलने से क्षेत्र के नागरिकों को लाभ मिलेगा, साथ ही शासकीय योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन एवं प्रशासकीय कामकाज में कसावट लाने में सुविधा होगी, शासन की योजनाएं एवं मूलभूत सुविधाएं आम नागरिकों को आसानी से उपलब्ध होगी। विकास की रफ्तार भी बढ़ेगी। लोगों को राजस्व संबंधी छोटे-मोटे कार्य के लिए अब तहसील कार्यालय साजा नहीं जाना पढ़ेगा। जिससे उनके समय एवं व्यय में बचत होगी। तहसील कार्यालय खुलने से अब देवकर का विकास होगा। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को किसी भी प्रकार की राजस्व संबंधित कार्य के लिए असुविधा न हो और समय-सीमा पर उनका कार्य पूर्ण करें। उन्होनेे आत्मानंद स्कूल के बारे में बताते हुए कहा कि इस स्कूल के खूलने से क्षेत्र के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूल मे पढ़ाने का अवसर मिल रहा है। केबिनेट मंत्री ने प्रदेश में 01 नवम्बर से शुरु हुए प्रदेश के सबसे बड़े अभियान समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के संबंध में कहा कि प्रदेश सरकार ने जो वायदा किया था उसे पूरा करते हुए किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीद रहे हैं।
कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कहा कि तहसील की गठन से राजस्व मामलों का सरलीकरण होगा। लोगों को अपने राजस्व संबंधी काम-काज के निपटारे में आसानी होगी। जिलाधीश ने बताया कि नवीन तहसील देवकर में कुल 03 राजस्व मंडल, 13 पटवारी हल्का, 2 नगर पंचायत एवं 46 ग्राम सम्मिलित हैं, जहां की कुल जनसंख्या लगभग 55 हजार है। इस अवसर पर वरिष्ठ जनप्रतिनिधि बंशी पटेल, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मण्डावी, अनुविभागीय अधिकरी राजस्व साजा धनराज मरकाम, जनपद पंचायत साजा सीईओ श्रीमती कांति ध्रुव सीएमओ देवकर कोमल ठाकुर सहित ब्लॉक स्तर के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here