सरकार की योजनाओं से समन्वित विकास –  शिशुपाल शोरी

0
11
कांकेर जिले में विकास की अपार संभावनाएं- श्री शोर


उत्तर बस्तर कांकेर 01 नवंबर 2022ः-जिला मुख्यायल कांकेर के  शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में आज आयोजित राज्योत्सव के जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्री शिशुपाल शोरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से समाज के हर तबके का विकास हो रहा है। सरकार द्वारा संचालित राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को संबल मिला है, उन्हें अपने उपज का वाजिब दाम मिलने लगा है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृशि मजदूर न्याय योजना से गरीबों को मदद मिल रही हैं। गोधन न्याय योजना से महिला स्व-सहायता समूहों को आय का जरिया मिला है तथा गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांकेर जिले में  विकास की अपार संभावनाएं हैं और इस दिशा में काम भी हो रहा है। संसदीय सचिव श्री शोरी ने इस अवसर पर जिले के 21 शिक्षकों को मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण सम्मान से सम्मानित किया तथा जिलेवासियों को राज्योत्सव की बधाई भी दी।  
विशिश्ट अतिथि कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री मोहन मण्डावी ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण से विकास को नई दिशा मिली है। राज्य का अमूलचूल परिर्वतन हो रहा है। छत्तीसगढ़ के नवनिर्माण में सभी लोग अपना योगदान दें तथा सब मिलजुल कर विकास कार्यों को गति प्रदान करें। जो जिम्मेदारी हमें दी गई हैं, उसका ईमानदारी से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति, बोली-भाशा विशिश्ट हैं, हम सब मिलकर इनका संरक्षण करें। नशा से दूर रहने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि नशा नाश का जड़ है।
जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हेमन्त ध्रुव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को लाभ मिलने लगा है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय से गरीब बच्चों को भी अंग्रेजी की शिक्षा मिलने लगी है, यह योजना शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुआ है। बस्तर संभाग में कांकेर जिले में सबसे ज्यादा वन अधिकार मान्यता पत्र का वितरण किया गया है। कार्यक्रम को बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य श्री बिरेश ठाकुर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री नरेन्द्र यादव, श्रीमती विमला शोरी, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम, जिला पंचायत सदस्य नरोत्तम पडोटी, श्रीमती सियो पोटाई, दिलीप खटवानी, सुनील गोस्वामी, गफ्फार मेमन, कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, अपर कलेक्टर एस. अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here