मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विकास का मॉडल राज्य बना छत्तीसगढ़

0
12

-राज्योत्सव के मौके पर विभागीय योजनाओं का सुंदर डिस्प्ले, लाइव मॉडल में जाना कैसे हो रहा विकास

-जिला पंचायत की प्रदर्शनी को प्रथम, तांदुला संभाग जलसंसाधन को दूसरा और पीएचई को तीसरा स्थान

दुर्ग 01 नवंबर 2022/ छत्तीसगढ़ प्रदेश मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में तेजी से तरक्की कर रहा है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को संजोने की बड़ी पहल उन्होंने की है। मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा ने राज्योत्सव की बधाई देते हुए यह बात कही। श्री जुनेजा ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मैं दूसरी बार आप लोगों के बीच आया हूँ। दुर्ग राजनेताओं की भूमि है। श्री मोतीलाल वोरा जी, श्री वासुदेव चंद्राकर जी, श्री चंदूलाल चंद्राकर जी ने देश भर में यश कमाया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ में विकास का नया मॉडल लाये हैं और प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुर्ग सहित छत्तीसगढ़ के हर शहर और गांव तरक्की कर रहे हैं।

नगर निगम महापौर दुर्ग श्री धीरज बाकलीवाल ने कहा कि चार सालों में छत्तीसगढ़ी अस्मिता के लिए बड़ा काम हुआ है। मुख्यमंत्री ने दुर्ग जिले के लिए अनेक सौगात दी है। नगर निगम भिलाई चरौदा श्री निर्मल कोसरे ने कहा कि सांस्कृतिक उत्थान के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार ने बड़ा काम किया। रिसाली महापौर श्रीमती शशि सिन्हा ने कहा कि दुर्ग जिले में बहुत अच्छे काम हो रहे हैं जिससे आर्थिक विकास तेजी से हो रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी यादव ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जिले में हो रहे ग्रामीण विकास के बारे में बताया।जिला पंचायत कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र मीणा ने विस्तार से अपने प्रतिवेदन में जिले की उपलब्धियों की जानकारी दी।
राज्योत्सव के मौके पर विभागीय योजनाओं का सुंदर डिस्प्ले किया गया। इसमे जिला पंचायत की प्रदर्शनी को प्रथम पुरस्कार, जलसंसाधन विभाग को द्वितीय पुरस्कार और पीएचई विभाग को तृतीय पुरस्कार मिला। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री कुलदीप जुनेजा, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल ने इनका अवलोकन किया और इनमें दिखाए नवाचार के मॉडल्स भी देखे। उन्होंने जल संसाधन विभाग के मॉडल दनिया के निर्माणाधीन लिफ्ट इरीगेशन का मॉडल देखा। इसमें बताया गया है कि कैसे यह योजना अल्प वर्षा वाले धमधा के गांवों के लिए उपयोगी होगी।
पीएचई विभाग के मॉडल में दिखाया गया कि किस प्रकार से जलजीवन मिशन के माध्यम से बड़ा बदलाव आ रहा है। शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी में दिखाया गया कि किस प्रकार से स्वामी आत्मानंद स्कूल के माध्यम से बच्चों को गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी शिक्षा मिल रही है।उद्योग विभाग की प्रदर्शनी में दिखाया गया कि किस प्रकार से फ़ूड प्रोसेसिंग का बड़ा काम जिले में हुआ है।पशुधन विकास विभाग की प्रदर्शनी में वनराज, ब्लैक रॉक आदि प्रजातियां दिखाई गई।दुर्ग और भिलाई निगम की प्रदर्शनी में तथा जिला पंचायत की प्रदर्शनी में दिखाया गया है कि किस प्रकार से आजीविकामूलक गतिविधियों को बढ़ावा देकर आर्थिक विकास की नई राह खुल गई है।
इस मौके पर अंत्यावसायी वित्त विकास निगम उपाध्यक्ष श्रीमती नीता लोधी, पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष श्री आरएन वर्मा, दुर्ग निगम सभापति श्री राजेश यादव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अशोक साहू भी मौजूद रहे।साथ ही संभागायुक्त श्री महादेव कांवड़े, एसपी डॉ अभिषेक पल्लव भी मौजूद रहे।
शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मंत्रमुग्ध हुए लोग- इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने लोगों का मन मोह लिया। छत्तीसगढ़ में प्रचलित लोकगीतों की सुंदर प्रस्तुति दी गई। स्कूली बच्चों ने भी बहुत सुंदर प्रदर्शन किया।
000

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here