सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

0
13

हाट बाजार में रेफरल मरीजों का करें नियमित फॉलोअप, विकास खंडों में बढ़ाए लैब टेस्ट की सुविधा
जिले को एनीमिया मुक्त करने करें फोकस
हाट-बाजार एवं एनसीडी कार्यक्रम में प्रगति लाने दिए निर्देश

रायगढ़, 31 अक्टूबर2022/ सीएमएचओ डॉ मधुलिका सिंह ठाकुर ने आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के आरोग्यम सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती माताओं का नियमित पंजीकरण एवं जांच, संस्थागत प्रसव, माता एवं शिशु मृत्यु, टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीबी महामारी सहित अन्य योजनाओं में लक्ष्य अनुसार प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर रायगढ़ द्वारा जिले को एनीमिया मुक्त करने विशेष निर्देश दिए गए है, जिसको विशेष फोकस करते हुए उन लक्ष्यों पर कार्य करें। चिकित्सक अनिवार्य रूप से मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें ताकि डिलीवरी के लिए आने वाली महिलाओं को प्रसव में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके साथ ही उन्होंने डॉक्टरों द्वारा पिछले एक माह में ओपीडी तथा आईपीडी में मरीजों के इलाज के आंकड़ों की समीक्षा की। कम संख्या में मरीजों के इलाज करने वाले डॉक्टरों से उन्होंने कारणों को जाना तथा उन्हें नियमित रूप से अस्पताल में उपलब्ध रहकर मरीजों के इलाज करने के निर्देश दिए। बिना सूचना के अनुपस्थित एवं कार्य में लापरवाही बरतने वालों का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
सीएमएचओ डॉ मधुलिका सिंह ठाकुर ने स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत मरीजों को लाभान्वित किए जाने के संंबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी विकासखण्डों से योजनाओं के लाभ लेने के लिए किए गए ऑनलाईन एन्ट्री की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी बीएमओ तथा बीपीएम की यह जिम्मेदारी होगी कि इलाज के लिए आने वाले मरीजों को पात्रतानुसार स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देकर उसकी ऑनलाईन एन्ट्री की जाए। उन्होंने हाट-बाजार एवं एनसीडी कार्यक्रम में प्रगति लाने एवं हाट बाजार में रेफरल मरीजों का नियमित फॉलोअप करने के निर्देश दिए। समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों के रिपोर्ट के लिए बीएमओ विशेष ध्यान देंगे। उन्होंने सभी विकास खंडों में लैब टेस्ट सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए।
इस दौरान डीएचओ डॉ.एस.टोप्पो, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.बी.पी.पटेल, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.टी.जी.कुलवेदी, डीपीएम रंजीता पैकरा, डॉ.योगेश पटेल नोडल अधिकारी, अन्य अधिकारी सहित सभी विकासखंडों के बीएमओ व बीपीएम उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here