* भूपेश बघेल 30 अक्टूबर को करेंगे सिकल सेल प्रबंधन केन्द्रों का उद्घाटन*

0
13

 

*मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री पंथराम वर्मा जी की मूर्ति का करेंगे अनावरण*

*छठ पूजा कार्यक्रम में भी होंगे शामिल*

रायपुर, 29 अक्टूबर 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल 30 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिकल सेल प्रबंधन केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वे दुर्ग और रायपुर जिले के दौरे पर रहेंगे और वहां आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि सिकलसेल की समस्या का प्रभावी रूप से मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नवीन सिकल सेल प्रबंधन केंद्र की स्थापना की जा रही है। यह केंद्र प्रदेश के समस्त मेडिकल कॉलेज अस्पतालों एवं सभी जिला चिकित्सालयों में संचालित किए जाएंगे। इन केन्द्रों में सिकलसेल की जांच एवं उपचार के साथ अस्पताल की प्रयोगशाला के माध्यम से साल्युबिटी टेस्ट द्वारा स्क्रीनिंग एवं इलेक्ट्रोफोरेसिस/नवीन विधि पॉइंट ऑफ केयर (पीओसी) टेस्ट द्वारा पुष्टि हेतु जांच उपलब्ध कराई जाएगी। इन केन्द्रों में विशेष रूप से उपचार प्राप्त कर रहे प्रत्येक सिकलसेल रोगी की इलेक्ट्रानिक एण्ट्री सिकलसेल संस्थान के पोर्टल में कर सूची संधारित की जाएगी एवं उन्हें नियमित फॉलो-अप एवं दवा लेने हेतु संपर्क किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल शाम 4 बजे मुख्यमंत्री निवास रायपुर से प्रस्थान कर 4.30 बजे दुर्ग जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम मटंग पहुंचेंगे और वहां स्वर्गीय श्री पंथराम वर्मा जी की मूर्ति का अनावरण कार्यक्रम शामिल होंगे। इसके बाद शाम 5 बजे ग्राम मटंग से प्रस्थान कर शाम 5.30 बजे महादेव घाट रायपुर पहुंचेंगे और वहां छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here