बस्तर कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

0
5

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर जिले के ग्रामीणों को तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ समझौता किया है. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के ग्रामीणों को तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में शुक्रवार को बस्तर जिला प्रशासन ने बीएसएनएल के साथ समझौता किया. उन्होंने बताया कि बस्तर जिले के कलेक्टर चंदन कुमार और बीएसएनएल बस्तर के महाप्रबंधक शरद चंद्र तिवारी के हस्ताक्षर से किए गए इस समझौते के अंतर्गत ‘बस्तर कनेक्ट‘ कार्यक्रम संचालित किया जाएगा, जिसमें बस्तर जिले के 108 गांवों में निशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम के तहत वर्तमान में जिले के बस्तर और तोकापाल विकासखंड के 108 गांवों का चयन किया गया है, जिनमें बस्तर विकासखंड के 73 और तोकापाल विकासखंड के 35 गांव शामिल हैं. समझौते के तहत सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपकरण की स्थापना और रखरखाव का कार्य बीएसएनएल द्वारा किया जाएगा. इसके माध्यम से 10 एमबीपीएस की गति के साथ निशुल्क वाई-फाई हाट-बाजार, पंचायत भवन और सार्वजनिक स्थलों पर उपलब्ध कराया जाएगा.

उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार इस तरह की सेवा वृहद स्तर पर शुरू की जा रही है. इससे ग्रामीण अंचल के बच्चे भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे. इसके साथ ही राज्य और केंद्र की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here