36 वें नेशनल गेम्स: आकर्षी कश्यप ने छत्तीसगढ़ को दिलाया दूसरा गोल्ड

Estimated read time 1 min read

रायपुर/सूरत. छत्तीसगढ़ की उभरती बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप् ने गुजरात में चल रहें 36 वे नेशनल गेम में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए छत्तीसगढ़ को गोल्ड मैडल दिलाया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस स्वर्णीम उपलब्धि के लिए आकर्षी कश्यप को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि आकर्षी ने छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाया है. खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने भी आकर्षी को बधाई देते हुए कहा कि आकर्षी ने संघर्षपूर्ण फाइनल मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छत्तीसगढ़ को गोल्ड मैडल दिलाया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने आकर्षी कश्यप के उज्जवल भविष्य की कामना की है.

सूरत के दीनदयाल उपाध्याय स्टेडियम में चल रही बैडमिंटन की वुमेंस सिंगल्स के फायनल मुकाबले में आकर्षी ने पहली वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ को 44 मिनट के संघर्ष में हराकर विजेता का खिताब हासिल की. आकर्षी ने पहला सेट आसानी से 21-8 से जीत लिया. दूसरे सेट में हुए संघर्षपूर्ण मुक़ाबले मे आकर्षी ने 22-20 से जीतकर छत्तीसगढ़ को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाब रही. इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में आकर्षी ने कर्नाटक की तान्या हेमंत को 21-13, 21-15 से हराकर जीत हासिल की थी.

गुजरात में आयोजित 36 वीं राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अब तक 7 मेडल जीत चुके हैं. जिसमें दो गोल्ड, 3 सिल्वर और दो कांस्य पदक शामिल है. गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता में आकर्षी कश्यप से पहले स्केटिंग स्पर्धा में अमितेष मिश्रा गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. आकर्षी के गोल्ड मैडल जीतने पर राज्य बैडमिंटन संघ के समस्त पदाधिकारियों एवं खेल संचालक श्वेता सिन्हा ने भी बधाई एवं शुभकामनाएं दी है. आकर्षी ने अपनी इस विजय के पश्चात आकर्षी ने छग शासन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, छग ओलंपिक संघ, छग बैडमिंटन संघ को आभार व्यक्त किया है.

आर्किष और प्रणीत ने राष्ट्रीय खेलों में एकल बैडमिंटन खिताब जीते

शीर्ष वरीयता प्राप्त तेलंगाना की बी साई प्रणीत और छत्तीसगढ की आर्किष कश्यप ने राष्ट्रीय खेलों की बैडमिंटन स्पर्धा में क्रमश: पुरूष और महिला वर्ग के एकल खिताब जीत लिये . विश्व चैम्पियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता प्रणीत ने कर्नाटक के मिथुन मंजूनाथ को 21 . 11, 12 . 21, 21 . 16 से हराया . वहीं आर्किष ने महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ को 21 . 8, 22 . 20 से मात दी .
तेलंगाना ने बैडमिंटन में मिश्रित टीम और महिला युगल के खिताब भी जीते हैं .

एन सिक्की रेड्डी और गायत्री गोपीचंद ने कर्नाटक की अश्विनी भट और शिखा गौतम को 21 . 14, 21 . 11 से हराया . पुरूष युगल में केरल के पी एस रविकृष्णा और शंकरप्रसाद उदयकुमार ने हरिहरन एमसाकरूणन और आर रूबन कुमार को 21 . 19, 21 . 19 से मात दी . मिश्रित युगल में कर्नाटक के अश्विनी पोनप्पा और के साइ प्रतीक ने दिल्ली के रोहन कपूर और कनिका कंवल को 21 . 16, 21 . 13 से हराया .

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours