भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्रियों, अन्य वरिष्ठ नेताओं को विभिन्न प्रदेशों का प्रभारी बनाया

0
6

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्रियों और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों समेत कई वरिष्ठ नेताओं को संगठनात्मक कार्य के लिए विभिन्न प्रदेशों में पार्टी मामलों का प्रभारी नियुक्त किया. नवनियुक्त प्रभारियों में पूर्व मुख्यमंत्रियों विजय रूपाणी और बिप्लव कुमार देब के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावड़ेकर और महेश शर्मा के नाम शामिल हैं.

भाजपा ने महासचिव विनोद तावड़े को बिहार का नया प्रभारी और बिहार के पूर्व मंत्री मंगल पांडे को पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है.
हरीश द्विवेदी बिहार के सह-प्रभारी होंगे वहीं पार्टी के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय पश्चिम बंगाल के लिए सह-प्रभारी होंगे.
भाजपा ने एक बयान में कहा कि भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को पूर्वोत्तर के आठ राज्यों का समन्वयक बनाया गया है जबकि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा संयुक्त समन्वयक होंगे.

यह नियुक्तियां महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कई वरिष्ठ नेताओं, जिनके पास वर्तमान में कोई संगठनात्मक पद नहीं था, को नयी जिम्मेदारियां दी गई हैं. रूपाणी पंजाब और चंडीगढ़ के प्रभारी होंगे जबकि देब हरियाणा के प्रभारी होंगे. वहीं, जावड़ेकर केरल में पार्टी का कामकाज देखेंगे.

बयान के मुताबिक, पार्टी के वरिष्ठ नेता और इसकी केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य ओम माथुर छत्तीसगढ़ के प्रभारी होंगे. पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी झारखंड में पार्टी का कामकाज देखेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को त्रिपुरा की जिम्मेदारी दी गई है. सांसद विनोद सोनकर दो केंद्र शासित प्रदेशों – दादरा नगर हवेली और दमन दीव में पार्टी के प्रभारी होंगे. राज्यसभा सदस्य राधा मोहन अग्रवाल लक्षद्वीप के प्रभारी होंगे.

इस बीच, भाजपा महासचिव अरुण सिंह राजस्थान के और पी. मुरलीधर राव मध्य प्रदेश के प्रभारी बने रहेंगे. पार्टी ने कुछ सह-प्रभारी भी नियुक्त किए हैं. पार्टी के राष्ट्रीय सचिव नंिरदर सिंह रैना को पंजाब; अरंिवद मेनन को तेलंगाना; विजय राहतकर को राजस्थान और आशा लकड़ा को पश्चिम बंगाल के लिए सह-प्रभारी बनाया गया है. पार्टी की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे और राम शंकर कठेरिया मध्य प्रदेश के सह-प्रभारी बने रहेंगे जबकि नितिन नबीन छत्तीसगढ़ के लिए सह-प्रभारी होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here