NMDC के नगरनार इस्पात संयंत्र की बिक्री के लिए सरकार मार्च तक आमंत्रित कर सकती है आरंभिक निविदा

Estimated read time 0 min read

नयी दिल्ली. केंद्र सरकार एनएमडीसी के नगरनार इस्पात संयंत्र की रणनीतिक बिक्री के लिए मार्च महीने के अंत तक आरंभिक निविदाएं आमंत्रित कर सकती है. एक अधिकारी ने बताया कि एनएमडीसी के छत्तीसगढ़ स्थित इस निर्माणाधीन संयंत्र में परिचालन इसी महीने शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि इसे अलग करने की प्रकिया (डीमर्जर) पूरा हो जाने के बाद निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपक) नगरनार इस्पात संयंत्र के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू करेगा.

उन्होंने बताया, ‘‘एनएमडीसी और नगरनार इस्पात संयंत्र को अलग करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और यह संयंत्र इस महीने परिचालन शुरू कर सकता है. इसके बाद हम मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति करेंगे और आगे बढ़ेंगे.’’ अधिकारी ने बताया कि बोलीदाताओं से मार्च महीने के अंत तक शुरुआती बोली या रुचि पत्र बुलवाए जा सकते हैं. बिक्री की प्रक्रिया अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में होगी.
एनएमडीसी से अलग होने के बाद नगरनार इस्पात संयंत्र एक पृथक कंपनी होगा और एनएमडीसी के शेयरधारक शेयरधारिता के अनुपात के हिसाब से नई कंपनी में भी हिस्सेदार होंगे. अधिकारी ने बताया कि पूरी सरकारी हिस्सेदारी बेचने से होने वाली आय राजकोष में जमा होगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours