छत्तीसगढ़ व पड़ोसी राज्यों में चल रहा है विदेशी सोने की तस्करी का रैकेट

Estimated read time 0 min read

नयी दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि छत्तीसगढ़ और इसके आसपास के कुछ राज्यों में ‘‘व्यापक स्तर’’ पर विदेशी सोने की तस्करी का रैकेट चल रहा है और उसने इन अवैध गतिविधियों की जांच के लिए धनशोधन का मामला दर्ज किया है.
संघीय जांच एजेंसी ने इस महीने पांच अगस्त से तीन दिन तक छापेमारी की और छत्तीसगढ़ में 21 परिसरों और झारखंड में एक स्थान पर छापेमारी की गई.

इसने एक बयान में कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक मामला दर्ज किया गया था ताकि ‘‘बांग्लादेश से रायपुर (छत्तीसगढ़ की राजधानी) तक विदेशी वस्तुओं और अन्य कीमती धातुओं की तस्करी’’ की जांच की जा सके. एजेंसी ने राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा दायर आरोपपत्र पर संज्ञान लिया.

ईडी ने कहा, ‘‘सोने और कीमती रत्नों की तस्करी करते हुए एक व्यक्ति को डीआरआई ने पकड़ा था.’’ उसने कहा, ‘‘डीआरआई ने उसके कब्जे से सोना बरामद किया था जिसे बांग्लादेश से भारत लाया गया था और विजय कुमार वैद्य उर्फ ??विक्की और अन्य द्वारा कोलकाता के जरिये रायपुर ले जाया गया था.’’ ईडी ने कहा, ‘‘हाल के दिनों में अपराधियों के खिलाफ कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा ऐसे कई मामले दर्ज किए गए हैं.’’ एजेंसी ने कहा कि उसने पाया कि ‘‘छत्तीसगढ़ और आसपास के राज्यों में बड़े पैमाने पर तस्करों का एक गिरोह सक्रिय है.’’

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours